Gold vs Equity: जाने 2024 में कहां पैसा लगाने पर ज्यादा मुनाफा

भाइयों और बहनों, आज हम एक ऐसे निवेश के बारे में बात करेंगे जो हर निवेशक के पोर्टफोलियो में चमक ला सकता है। अगर आपको लगता है कि आप इक्विटी में निवेश करके ही शीर्ष पर हैं, तो ज़रा रुकिए और देखिए कि चांदी के बाजार में क्या चल रहा है। और कई निवेशक तो इस दुविधा में है कि उन्हें इक्विटी में निवेश करना चाहिए या फिर गोल्ड या सिल्वर में।

Gold Vs Equity Where More Profit

चांदी ने सभी को पिछड़ा

पिछले कुछ महीनों से S&P BSE Sensex और Nifty 50 ने रिकॉर्ड ऊँचाइयों को छुआ है, और निवेशक भी अपने इक्विटी होल्डिंग्स में इज़ाफा कर रहे हैं। लेकिन यह तो मैदान के छोटे खिलाड़ी हैं जब बात आती है 2024 के पहले छमाही (H1-CY24) की तो चांदी ने तो ऐसा धमाका किया है कि सबकी बोलती बंद कर दी। जी हाँ, चांदी ने इस दौरान 30% से भी ज़्यादा का रिटर्न दिया है।

निवेशकों की चांदी-चांदी

जी हाँ दोस्तों, वही चमकीला धातु जो आपके ज्वेलरी बॉक्स में पड़ा होता है। अब डेटा की बात करें तो, पिछले 20 साल और 10 साल के पीरियड्स में, निफ्टी ने MCX गोल्ड रिटर्न्स को आउटपरफॉर्म किया है। लेकिन पिछले 5 सालों में सोने ने निफ्टी को पीछे छोड़ दिया, 16.21% रिटर्न के साथ, जबकि निफ्टी ने सिर्फ 13.95% रिटर्न दिया।

Gold vs Equity

नए निवेशक अक्सर एसेट क्लासेज़ को कम्पेयर करके सबसे ज्यादा रिटर्न वाले ऑप्शन को चुन लेते हैं। लेकिन भाई, यह इतना सरल नहीं होता। सोने ने निफ्टी को हाल के वर्षों में नहीं पछाड़ा, लेकिन पिछले 20 सालों में सोने के रिटर्न्स इक्विटी के बराबर या थोड़े से आगे रहे हैं।

2024 में कहां ज्यादा मुनाफा

अब सवाल यह उठता है कि 2024 में निवेशकों को किसमें ट्रेड करना चाहिए? राहुल कलंत्री, जो VP कमोडिटीज़ हैं मेहता इक्विटीज़ लिमिटेड में, उन्होंने कुछ इंटरेस्टिंग बातें कही हैं। उनका कहना है कि निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करनी चाहिए और कुछ मुनाफा इक्विटी से निकालकर सोने में निवेश करना चाहिए।

“निवेशक आम तौर पर अपने एसेट्स का 10-15% कीमती धातुओं में अलोकेट करते हैं। हालांकि सोना अभी भी बहुत सारे पोर्टफोलियो में अंडर-अलोकेटेड है। हम निवेशकों को सलाह देते हैं कि अपने पोर्टफोलियो की समीक्षा करें और कुछ मुनाफा इक्विटी से निकालकर सोने में निवेश करें, क्योंकि अमेरिकी दरों में कटौती के बाद और भी लाभ की संभावना है। हम इस अलोकेशन को 30-35% तक बढ़ाने की सलाह देते हैं,” कलंत्री ने कहा।

Leave a Comment